Benefits of oranges in hindi - संतरे के फायदे हिंदी में


संतरा (Orange) एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाभदायक फल है जिसमें अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- विटामिन C, D, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम आदि पाये जाते है, संतरा खाने से या फिर संतरे का जूस पीने से शरीर को तुरंत ही एनर्जी मिल जाती है।

Orange में फाइबर पाया जाता हैं जो कि पाचन शक्ति को ठीक करके भूख को बढ़ाता हैं। Orange में विटामिन c भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है !

जिससे हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने में सक्षम हो जाता है। संतरे का इस्तेमाल ब्यूटी टिप्स के लिये भी किया जाता है, तो आईये आज हम Benefits of oranges in hindi - संतरे के फायदे हिंदी में बारे में बात करेंगें।

Benefits of oranges in hindi



Benefits of oranges in hindi - संतरे के फायदे हिंदी में -

1. Orange को रोजाना खाने से त्वचा संबन्धी रोगों और एनीमिया में काफी आराम मिल जाता है

2. Orange डायबिटीज़ के रोगियों के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है।

3. Orange के छिलकों इस्तेमाल ब्यूटी टिप्स के लिये किया जाता है, फेस पैक बनाने के लिए Orange के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पीस लें। अब एक बाउल में 1 चम्मच संतरे के छिलके पाउडर, कुछ बूँदे नारियल का तेल और थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा एकदम सॉफ्ट हो जाती है।

4. Orange में काफी मात्रा में फाइबर पाये जाते है , जिससे यदि कोई अपना वजन कम करना चाहता है, तो गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा संतरे या फिर उसके जूस को शामिल करें, ऐसा करने आप बिना डायटिंग किये ही काफी आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

5. Orange से पायरिया रोग में भी लाभ होता है, इसके लिये आप संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर पीस लें और उसी से रोजाना मंजन करें, इससे दाँतो का पायरिया रोग दूर हो जाता है और दाँतो में मजबूती आ जाती हैं।

6. Orange के रस को निकालकर चेहरे पर लगाने से चेहरे में चमक आने लगती है।

7. Orange या संतरे के रस में हल्का-सा नमक डालकर पीने/खाने से लो ब्लड प्रेशर काफी राहत मिल जाती है और ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है।


8. यदि आपको भूख न लगने की समस्या हो तो आप रोजाना सुबह 2 Orange  को छीलकर सभी कालिया एक प्लेट निकाल लें और अब इन सभी संतरों की सभी कलियों पर हल्का सौंठ पाउडर और काला नमक डालकर खाने से करीब 5-6 दिनों के बाद ही आपको खुलकर भूख लगना शुरू हो जायेगी और पाचन भी एकदम दुरूस्त रहेगा।