veg in hindi

veg in hindi

वेलकम फ्रेंड्स जैसे की आप जानते है की Vegetarianism may be adopted for moral, health, environmental, religious, political, cultural, aesthetic, economic, or other reasons ,मतलब हिंदी में नैतिक, स्वास्थ्य, पर्यावरण, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, सौंदर्य, आर्थिक, या अन्य कारणों से शाकाहार को अपनाया जा सकता है।दोस्ती हम अपनी पोस्ट veg in hindi के माध्यम से आपको जानकारी देने बाले है आप हमारी पोस्ट को पूरा पढ़िए। 

आप जानते ही है ही शाकाहारी के अनेक आहार हैं।veg होना भी कतई हानिकारक नहीं है। मांसाहारियों को जो तत्व मांस से मिलते हैं, वे ही तत्व शाकाहारियों को कई प्रकार के शाक से मिलते हैं। प्रोटीन जो कि मछली, मांस और अंडे से प्राप्त होता है, वह वनस्पति से भी प्राप्त होता है। मानव शरीर के कार्य करने के लिए ऐसा कोई पौष्टिक तत्व नहीं है, जो वनस्पतियों से प्राप्त नहीं किया जा सकता।
veg in hindi

सेचुरेटेड वसा, कोलेस्ट्रॉल और एनिमल प्रोटीन मात्रा के कारण शाकाहारी भोजन हमें रोगों से बचाता है।शाकाहारियों में हाई ब्लड प्रेशर की संभावना मांसाहारियों से कम होती है और यह वजन व नमक पर निर्भर नहीं करता। इसका कारट यह भी हो सकता है कि वे कॉम्लेक्स काब्रोहाड्रेट ज्यादा मात्रा में ग्रहण करते हैं और शारीरिक स्थूलता इनमें कम होती है।फेफड़ों और बड़ी आंत का कैन्सर शाकाहारियों में कम होता है। इसका कारण यह होता है कि शाकाहारी रेशायुक्त फल और सब्जियों का अधिक सेवन करते हैं।

भोजन शरीर के विभिन्न आंतरिक क्रियाओं एवं बाह्य कार्य-कलापों हेतु मात्र ऊर्जा का स्रोत ही नहीं है अपितु शरीर को स्वस्थ व बलवान रखने का उत्तम साधन होने के साथ-साथ मनोवृत्ति का निर्धारण भी करता है। 

पारम्परिक सोच एवं कुछ आधुनिक शोध कार्यों से भी यही निष्कर्ष निकला है कि सात्विक एवं शाकाहारी भोजन मानवीय संवेदनाओं का पालनकर्ता होता है जबकि तामसिक एवं मांसाहारी भोजन हिंसक एवं अमानवीय विचारों का जन्मदाता होता है। शायद इसीलिये भारतीय जीवनशैली में शाकाहारी भोजन को ही प्राथमिकता से अपनाने पर जोर दिया गया है। ऋषि-मुनियों द्वारा भी स्वस्थ्य चित-मन के लिये शाकाहार सर्वश्रेष्ठ माना गया है।

विश्वभर से लिए गए आंकड़े यह दर्शाते हैं कि वनस्पति आधारित भोजन करने वालों में स्तन का कैन्सर होने की संभावना कम होती है। कारण शाकाहारियों में एस्ट्रोजन की कम मात्रा सहायक पाई गई है। veg में हृदय को रक्त भेजने वाली धमनियों से संबंधित बीमारी की संभावना कम होती है। शाकाहारियों में कुल तरल कोलेस्ट्रॉल तथा कम-घनत्व वाले लायपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सामान्यतः कम पाई जाती है। 

लेकिन उच्च-घनत्व वाले लायपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल की मात्रा इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार का शाकाहारी भोजन ग्रहण करते हैं।शाकाहारी भोजन गुर्दे से संबंधित रोगों की रोकथाम में सहायक हो सकता है। अध्ययनों में यह पता चलता है कि वनस्पतियों में पाए जाने वाले कुछ प्रोटीन जीवित रहने की संभावना बढ़ाते हैं और पेशाब के द्वारा प्रोटीन का निकल जाना, कोशिकाओं द्वारा रक्त छनने की गति, गुर्दे में रक्त संचार और गुर्दे से संबंधित विकार मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारियों में कम पाए जाते हैं।

पूरी दुनिया का सबसे पुराना धर्म सनातन धर्म भी veg पर आधारित है। इसके अतिरिक्त जैन धर्म भी शाकाहार (veg) का समर्थन करता है। सनातन धर्म के अनुयायी जिन्हें हिन्दू भी कहा जाता है वे शाकाहारी होते हैं। यदि कोई व्यक्ति खुद को हिन्दू बताता है किंतु मांसाहार करता है तो वह धार्मिक तथ्यों से हिन्दू नहीं रह जाता। अपना पेट भरने के लिए या महज़ जीभ के स्वाद के लिए किसी प्राणी की हत्या करना मनुष्यता कदापि नहीं हो सकती। इसके अतिरिक्त एक अवधारणा यदि भी है कि शाकाहारियों में मासूमियत और बीमारियों से लड़ने की क्षमता ज़्यादा होती है।

विश्व के विकसित देशों के वैज्ञानिक एवं चिकित्सक भी भारतीय सोच का अनुसरण कर यह मानने लगे हैं कि मांसाहार कैंसर एवं अन्य असाध्य रोगों का कारण होने के साथ-साथ जीवन अवधि को भी छोटा कर रहा है। जबकि (शाकाहार) veg शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धिकर बीमारियों से लड़कर जीवन अवधि को बढ़ाता है।प्रकृति ने शाकाहारी भोजन के रूप में सभी स्वास्थ्य वर्धक पोषक तत्व उपलब्ध कराये हैं इनमें प्रमुख अनाज, फल, शाक-सब्जियाँ, सूखे मेवे आदि हैं। सारणी 1 में उदाहरणार्थ स्त्री, पुरूष व बच्चों हेतु दैनिक आवश्यक पोषक तत्वों की मात्रा प्रदर्शित कर दी गई है।

veg की एक अत्यंत तार्किक परिभाषा ये है कि शाकाहार में वे सभी चीजें शामिल हैं जो वनस्पति आधारित हैं, पेड़ पौधों से मिलती हैं एवं पशुओं से मिलने वाली चीजें जिनमें कोई प्राणी जन्म नहीं ले सकता। इसके अतिरिक्त शाकाहार में और कोई चीज़ शामिल नहीं है।

 इस परिभाषा की मदद से veg का निर्धारण किया जा सकता है। उदाहरण के लिये दूध, शहद आदि से बच्चे नहीं होते जबकि अंडे जिसे कुछ तथाकथित बुद्धजीवी शाकाहारी कहते है, उनसे बच्चे जन्म लेते हैं। अतः अंडे मांसाहार है। प्याज़ और लहसुन शाकाहार हैं किन्तु ये बदबू करते हैं अतः इन्हें खुशी के अवसरों पर प्रयोग नहीं किया जाता। यदि कोई मनुष्य अनजाने में, भूलवश, गलती से या किसी के दबाव में आकर मांसाहार कर लेता है तो भी उसे शाकाहारी ही माना जाता है।

एक स्वस्थ आहार की कुंजी है कि आप कितनी सक्रिय हैं इसके लिए सही मात्रा में कैलोरी का सेवन करें ताकि आप अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा के साथ ऊर्जा का संतुलन बना सकें।यदि आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक खाते या पीते हैं, तो आप वजन डालेंगे क्योंकि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा वसा के रूप में संग्रहीत नहीं होती है। 

यदि आप बहुत कम खाते हैं और पीते हैं, तो आपका वजन कम होगा।आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको संतुलित आहार मिल रहा है और आपके शरीर को सभी पोषक तत्व प्राप्त हो रहे हैं, इसके लिए आपको कई प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

दोस्तों अपने हमारी पोस्ट veg in hindi को पड़ा अपने दोस्तों के साथ साझा जरुए करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ