healthcare जाने हिन्दी में 

हेलो दोस्तों healthcare the maintenance and improvement of physical and mental health, especially through the provision of medical services मतलब की स्वास्थ्य सेवा रखरखाव और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार, विशेष रूप से चिकित्सा सेवाओं के प्रावधान के माध्यम से व्यावहारिक सुझाव स्वस्थ भोजन की मूल बातें शामिल करते हैं और आपको स्वस्थ विकल्प बनाने में मदद कर सकते हैं।आज की हमारी पोस्ट healthcare जाने हिन्दी में पूरा पढिये। 

अपने भोजन को उच्च फाइबर स्टार्च युक्त कार्बोहाइड्रेट पर आधारित करें स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट को आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन के एक तिहाई हिस्से पर ही बनाना चाहिए। उनमें आलू, रोटी, चावल, पास्ता और अनाज शामिल हैं।उच्च फाइबर या साबुत अनाज वाली किस्मों, जैसे कि साबुत पास्ता, ब्राउन राइस या आलू को अपनी खाल के साथ चुनें।प्रत्येक मुख्य भोजन के साथ कम से कम 1 स्टार्च भोजन शामिल करने का प्रयास करें। कुछ लोगों को लगता है कि स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ चर्बीयुक्त होते हैं, लेकिन चने के लिए चने में वे कार्बोहाइड्रेट होते हैं जिनमें वसा की आधी कैलोरी कम होती है।
healthcare जाने हिन्दी में

सुगन्धित खाद्य पदार्थ और पेय अक्सर ऊर्जा में उच्च होते हैं और यदि बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो यह वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है। वे दांतों की सड़न का कारण भी बन सकते हैं, खासकर अगर भोजन के बीच खाया जाता है।मुक्त शर्करा किसी भी शक्कर को खाद्य पदार्थों या पेय में जोड़ा जाता है, या प्राकृतिक रूप से शहद, सिरप और बिना सुगंधित फलों के रस और स्मूदी में पाया जाता है।

बहुत सारे फल और सब्जी खाएं यह अनुशंसा की जाती है कि आप हर दिन कम से कम some भागों में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जी खाएं। वे ताजा, जमे हुए, डिब्बाबंद, सूखे या जूस हो सकते हैं।अपने नाश्ते के अनाज पर एक केला क्यों न काटें, या ताजे फल के टुकड़े के लिए अपने सामान्य सुबह के नाश्ते को स्वैप करें ताजा, डिब्बाबंद या जमे हुए फल और सब्जियों का एक हिस्सा 80 ग्राम है। सूखे फल का एक फलों का रस, सब्जियों का रस या स्मूदी का 150 मिलीलीटर का गिलास भी 1 भाग के रूप में गिना जाता है, लेकिन यह मात्रा सीमित करें कि आपको दिन में 1 गिलास से अधिक नहीं पीना चाहिए क्योंकि ये पेय शर्करा युक्त होते हैं और आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आपको अपने आहार में कुछ वसा की आवश्यकता होती है, लेकिन आपके द्वारा खाए जा रहे वसा की मात्रा और प्रकार पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। वसा के 2 मुख्य प्रकार हैं: संतृप्त और असंतृप्त। बहुत अधिक संतृप्त वसा रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकती है, जिससे हृदय रोग के विकास का खतरा बढ़ जाता है।पुरुषों को एक दिन में 30g से अधिक संतृप्त वसा नहीं होनी चाहिए। औसतन, महिलाओं को एक दिन में 20 ग्राम संतृप्त वसा से अधिक नहीं होना चाहिए।

अपने संतृप्त वसा के सेवन में कटौती करने की कोशिश करें और ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करें जिनमें असंतृप्त वसा होते हैं, जैसे कि वनस्पति तेल और स्प्रेड, तैलीय मछली और एवोकैडो।स्वस्थ विकल्प के लिए, मक्खन, लार्ड या घी के बजाय कम मात्रा में वनस्पति या जैतून का तेल या कम वसा वाले फैट का उपयोग करें।नियमित रूप से चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करने से आपके मोटापे और दाँत खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

सक्रिय हो जाओ और एक स्वस्थ वजन हो स्वास्थ्यवर्धक खाने के साथ-साथ नियमित व्यायाम आपके स्वास्थ्य की गंभीर स्थिति को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और भलाई के लिए भी महत्वपूर्ण है।वयस्कों के लिए व्यायाम और शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों के लाभों के बारे में और पढ़ें।अधिक वजन या मोटापे के कारण स्वास्थ्य की स्थिति हो सकती है, जैसे कि टाइप 2 मधुमेह, कुछ कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक। कम वजन होने से आपकी सेहत पर भी असर पड़ सकता है।यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कम खाने और अधिक सक्रिय होने का लक्ष्य रखें। एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाने से आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

कम नमक खाएं: वयस्कों के लिए दिन में 6g से अधिक नहीं बहुत अधिक नमक खाने से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। उच्च रक्तचाप वाले लोगों में हृदय रोग विकसित होने या स्ट्रोक होने की संभावना अधिक होती है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने भोजन में नमक नहीं जोड़ते हैं, तो भी आप बहुत ज्यादा खा सकते हैं। आपके द्वारा खाए जाने वाले नमक का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा पहले से ही है, जब आप इसे खरीदते हैं, जैसे कि नाश्ता अनाज, सूप, ब्रेड और सॉस।

नाश्ता न छोड़ें कुछ लोग नाश्ते को छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उन्हें अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी।लेकिन फाइबर में उच्च और वसा, चीनी और नमक में एक स्वस्थ नाश्ता एक संतुलित आहार का हिस्सा बन सकता है, और आपको अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद कर सकता है।अर्ध-स्किम्ड दूध और शीर्ष पर कटा हुआ फल के साथ एक साबुत कम चीनी अनाज एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता है।

प्यास न लगना आपको निर्जलित होने से रोकने के लिए आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने की ज़रूरत है। सरकार हर दिन 6 से 8 गिलास पीने की सलाह देती है। यह आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से प्राप्त होने वाले तरल पदार्थ के अतिरिक्त है।सभी गैर-मादक पेय की गिनती होती है, लेकिन पानी, कम वसा वाले दूध और चीनी और कॉफी सहित कम चीनी पेय, स्वास्थ्यकर विकल्प हैं।शक्कर युक्त नरम और फ़िज़ी पेय से बचने की कोशिश करें, क्योंकि वे कैलोरी में उच्च हैं। वे आपके दांतों के लिए भी खराब हैं।यहां तक ​​कि अनचाहे फलों का रस और स्मूदी फ्री शुगर में अधिक होते हैं।

दोस्तों आपमें कुछ healthcare के बारे में जाना। आशा है आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी। अपने दोस्तों को जरूर साझा करे।