Benefits of Olive Oil - जैतून के तेल के लाभ

जैतून का तेल एक बहुत ही फायदेमंद तेल होता है जिसमें अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे- मोनो सैचुरेटेड fait , आयरन, विटामिन E, एंटी ऑक्सीडेंट और bhi बहुत से लाभकारी तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते है। जैतून तेल का प्रयोग हम खाने में भी करते है और कुछ लोग जैतून के तेल का इस्तेमाल दवाई के लिए भी करते है, वैसे हम Benefits of Olive Oil का इस्तेमाल अलग अलग जैसे- घरेलू नुस्खों, ब्यूटी टिप्स,health टिप्स आदि तरह से करते है, आज हम आपसे जैतून से होने वाले फायदों (Benefits of Olive Oil) के बारे में बात करेंगें जिससे आप भी इस जानकारी खुद labh उठाकर इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर भी कर सकें।

जैतून के तेल के लाभ


जैतून के तेल के लाभ-

1. जैतून का तेल डायबिटीज़ के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है But जैतून के तेल में शुगर को कंट्रोल करने वाले तत्व अधिक मात्रा में पाये जाते है।
2. स्किन टैनिंग की समस्या को आप जैतून के तेल की मदद से bahut ही आसानी से दूर कर सकते है, सन टैनिंग लिये ऑलिव ऑइल से रोजाना मसाज करने से टैन स्किन धीरे धीरे ठीक हो जाएगी।
3. अगर आपके बाल रूखे और bejan है तो अपने बालो को धोने से करीब 1-2 घंटा पहले जैतून के तेल से मालिश करने से आपके बाल सॉफ्ट, सिल्की और घने हो जायेगे।
4. डार्क सर्कल की प्रॉब्लम को दूर करने के लिये रोजाना रात को सोते samay आँखों की हल्के हाथ से मसाज करने से डार्क सर्कल ठीक हो जाते है।
5. सर्दियों मौसम शुरू होते ही हमारी बॉडी स्किन ड्राई होने लगती है तो ड्राई स्किन से बचने के लिए सबसे आसान उपाय यह है कि सर्दियों के दिनों में गुनगुने पानी से नहाने के बाद आप जैतून का tel अपने पूरे शरीर पर लगाये जिससे दिन भर आपकी स्किन एकदम मुलायम बनी रहेगी।
6. जैतून का तेल वजन घटाने के लिये भी बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको जैतून के तेल का prayog जरुर करना चाहिये, खाने में जैतून के तेल का प्रयोग करने से भूख कम लगने लगती है और मीठा खाने का भी मन नही करता है जिस वजह से आपका वजन अपने आप से कम होना शुरू हो जाता है।
7. माँ बनने के बाद लेडीज के पेट और kamar के स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है, जैतून का तेल आपको इस प्रॉब्लम से भी निजात दिला देता है, आपको इसके लिये सुबह शाम जैतून के तेल से हल्के हाथ से मालिश करने से ही सिर्फ 20- 25 दिन में ही आपको असर दिखने लगेगा ।
8. अगर आपको डार्क स्किन और काली कुहनियों की समस्या है तो चीनी को ऑलिव ऑयल में milakar हर रोज 5 मिनट तक स्क्रब करें, ऐसा करने से आपको जल्दी ही फायदा मिल जायेगा।
9. नींबू के रस में ऑलिव ऑयल को मिलाकर हफ्ते में teen बार चेहरे की मालिश करने से झुर्रियों से मुक्ति पायी जा सकती है।

आपको हमारी पोस्ट Benefits of Olive Oil - जैतून के तेल के लाभ अच्छी लगे तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं !